भारत का सबसे बड़ा चोर बाजार: देर रात तक खुलता है चोर बाजार, सुबह सारा माल हो जाता है साफ

By :  harshmeet
Update: 2024-03-24 02:41 GMT

शॉपिंग करने के लिए लोग तरह-तरह के मार्केट में जाते हैं लेकिन क्या आपने कभी चोर बाजार के बारे में सुना है जहां पर आपको सस्ती कीमत पर चीजें मिल जाती है। लोग सामान की सस्ती खरीदारी के लिए कई तरह के मार्केट में जाते हैं आज हम आपको एक ऐसी मार्केट के बारे में बताने वाले हैं जहां पर आपको हर एक चीज सस्ते में मिलेगी। कई शहरों के चोर बाजार बहुत फेमस होते हैं जैसे कि आज हम आपको मुंबई के चोर बाजार के बारे में बता रहे हैं। ब्रांडेड कंपनियों का जो सामान शो रूम में मिलता है, वह यहां सड़कों पर पड़ा मिल जाता है। खास बात है कि कीमत भी आधी होती है।

कहां-कहां स्थित है चोर बाजार

आपको अगर इस बाजार की खास बात बताएं तो यहां पर आपको मोबाइल से लेकर कपड़े तक अच्छी कीमत पर मिल जाते हैं। यह बाजार अंग्रेजों के जमाने से चला आ रहा है वही देश-विदेश से लोग भी यहां पर खरीदारी करने आते हैं। इस मार्केट का नाम चोर बाजार रखा गया है इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है। देश का सबसे बड़ा चोर बाजार दिल्ली, बेंगलुरु और कोलकाता में नहीं बल्कि मुंबई में है। खास बात है कि यहां एक नहीं बल्कि दो चोर बाजार है और इनमें से एक चोर बाजार, देश का सबसे बड़ा चोर बाजार हैं। मटन स्ट्रीट और कमाठीपुरा, मुंबई में स्थित 2 सबसे प्रसिद्ध चोर बाजार हैं।

क्यों मिल जाता है सस्ता सामान

अगर यहां पर सस्ते सामानों की बात करें तो ऐसा क्यों होता है इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि इस मार्केट का नाम चोर बाजार होने के कारण लोग समझते हैं कि यहां जितना भी समान है सब चोरी का है बल्कि ऐसा कुछ भी नहीं है। इस बाजार में मुंबई की सभी फैक्ट्रियों से थोक में सामान लाया जाता है और सस्ती कीमत पर बेचा जाता है। अगर आप भी अपने पैसों की बचत के साथ-साथ अच्छी शॉपिंग करना चाहते हैं तो आपको चोर बाजार के मार्केट में जरूर आना चाहिए।

Similar News