दुनिया का सबसे छोटा देश, रहते हैं सिर्फ 27 लोग, समंदर में दो पिलर पर बसा है दुनिया का सबसे छोटा देश

By :  Vishal rao
Update: 2024-03-15 07:24 GMT

World Smallest Country: जब किसी देश की बात होती है तो आपके जहन में एक बड़े मुल्क का ख्याल आता होगा जैसा अमेरिका चीन रूस, जहां जाने के लिए प्लेन, रेल, या शिप की जरूरत पड़ती होगी. उस देश में कई कारें, लाखों लोग, इमारतें, मार्केट, आदि जैसी चीजें नजर आती होंगी, लेकिन अगर हम आपसे कहें कि दुनिया के सबसे छोटे देश में ऐसा कुछ भी नहीं है तो आप क्या कहेंगे?

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि इस देश में केवल 27 लोग रहते हैं. आइए आज आपको इस दिलचस्प देश के बारे में विस्तार से बताते हैं. आइए आज आपको इस दिलचस्प देश के बारे में विस्तार से बताते हैं. दुनिया के इस सबसे छोटे देश का नाम सीलैंड (Sealand) है, यह समुद्र में 2 विशालकाय पिलर्स के ऊपर बना घर है जिसमें उतरने के लिए हैलीपैड की भी सुविधा है.

इसका कुल क्षेत्रफल 4 हजार km है. एक बात ये है कि इस देश के पास अपनी कोई जमीन नहीं है. इस देश के पास अपनी मुद्रा, राष्ट्रगान, फुटबॉल टीम, मोहर और पासपोर्ट भी हैं. विश्व युद्ध खत्म होने के बाद ब्रिटिश सेनाओं ने इस प्लेटफॉर्म को खाली कर दिया, मौका देखकर रॉय बेट्स नाम के शख्स ने 1967 में इस देश को आजाद घोषित कर खुद को प्रिंस घोषित कर दिया था.रॉय बेट्स के बाद इस नेशन पर उनके बेटे माइकल का शासन है. सीलैंड का कुल क्षेत्रफल 1 KM का चौथा हिस्सा यानी 250 मीटर है

Tags:    

Similar News